Naye Pallav

Publisher

भजन गायक नरेंद्र चंचल नहीं रहे

‘चलो बुलावा आया है’ और ‘तुने मुझे बुलाया शेरा वालीए’ जैसे भक्ति गीतों के लिए लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल काएक निजी अस्पताल में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया। चंचल ने दिल्ली के अपोलो अस्पताल में दोपहर 12.15 बजे अंतिम सांस ली। 27 नवंबर को उन्हें दक्षिणी दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह मस्तिष्क संबंधी बीमारी से पीड़ित थे।
देश की आजादी से पहले अमृतसर के नमक मंडी में एक पंजाबी परिवार में जन्मे चंचल एक धार्मिक माहौल में पले-बढ़े, जिसने उन्हें बहुत ही कम उम्र से ही भजन और आरती गाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया।
हिंदी सिनेमा में उन्हें प्रसिद्धि तब मिली, जब उन्होंने 1973 में आई ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की पहली फिल्म ‘बॉबी’ के लिए ‘बेशक मंदिर मस्जिद’ नामक एक गीत गाया। इस गाने के लिए चंचल ने 1974 में फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ पुरुष पाश्र्व गायक का पुरस्कार जीता था। उनके सबसे लोकप्रिय गानों में से एक 1983 में आई राजेश खन्ना की फिल्म ‘अवतार’ का ‘चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है’ है।
चंचल ने 2009 में अपनी आत्मकथा ‘मिडनाइट सिंगर’ जारी की थी, जिसमें उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती संघर्षों और कठिनाइयों से लेकर अपनी उपलब्धियों तक का वर्णन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Get
Your
Book
Published
C
O
N
T
A
C
T